Digital Marketing मे उपयोग होने वाले Technical word

जैसा कि हम जनते है कि विज्ञापन (advertise) किसी भी व्यापार को बढाने का आधार प्रदान करता है, इसलिये हम मर्केटिंग या व्यापर के क्षेत्र मे अलग अलग advertising tools का इस्तेमाल करते है|
जब हम पारंम्परिक advertising कि बात करते है तो banner, hoardings, pomp let, poster इत्यादि के द्वारा हि प्रचार प्रसार किया जाता है और इन पर होने वाले खर्चे भी बहुत होते है तथा इन को व्यवस्थित करना आसान नही होता है|
लेकिन बात जब digital marketing, E-commerce या online marketing कि की जाती है तो यहाँ भी प्रचार प्रसार के लिये banner, poster, image, text, video आदि का इस्तेमाल किया जाता है किंतु इन पर होने वाले खर्चे और विस्तार को आसानी से manage किया जा सकता है|
Digital marketing , E-commerce या online marketing मे विज्ञापन को नियंत्रित और समझने के किये कुछ Technical keyword का प्रयोग किया जाता है| जिससे विज्ञापन पर होने वाले खर्च और इन के द्वारा होने वाले sales और earning को आसानी से समझा जा सकता है|
Digital विज्ञापन मे keyword कि एक श्रंखला का उपयोग किया जाता है जिससे विभिन्न निवेशो(investment) को आसानी से समझा जा सकता है| Digital व्यापार या विज्ञापन मे होने वाले शब्द CPM, CPC, CPA, CPL CPI आदि का प्रयोग किया जाता है|
अब इन एक एक शब्दो को समझते है कि इन का मतलब क्या होता है-
CPM[Cost Per Mile]– CPM का मतलब होता है Cost Per Mile यानि मुल्य प्रति हजार(1000) इसका अर्थ यह हुआ कि किसी विज्ञापन के प्रति 1000 पर कितना खर्च हो रहा है|\
CPM= विज्ञापन का कुल लागत ÷कुल छप × 1000
उदा. – यदि कोई कमपनी विज्ञापन पर कुल 2000 खर्च करती है तथा उस विज्ञापन पर 50,000 छाप(impression) पडे तो उसका CPM =(2000/50,000)*1000=0.04 हुआ |
CPC [Cost Per Click]- CPC का मतलब होता है Cost Per Click यानि मुल्य प्रति क्लिक, इसका अर्थ यह हुआ कि विज्ञापन के प्रति क्लिक पर कितना खर्च हो रहा है। यह एक ऐसी विधि है जिसके दवारा विज्ञापन के प्रति क्लिक के हिसाब से मुल्य तय किये जाते है जिससे विज्ञापन कर्ता को विज्ञापन के प्रति खर्च को नियंत्रित कर सकता है तथा विज्ञापन लागत भी कम हो जाता है|
CPC= कुल लागत कुल ÷ क्लिको कि संख्या
उदा. मान लेंते है कि किसी CPC विज्ञापनों को 2 क्लिक मिलते हैं, एक की कीमत $0.40 और दूसरे की कीमत $0.20 है, यह कुल $0.60 है। तो उसका कुल CPC $0.30 होगा ($ 0.60 को 2 से भाग देते है)
CPA[ Cost Per Action]- विज्ञापन के इस माध्यम मे विज्ञापन कर्ता द्वारा निर्धारित किये गये प्रतेक action पर pay करना होता है इस विधि मे विज्ञापन दिखाने वाले user को तभी commission मिलता है जब उस दिखाये गये विग़ापन के द्वारा निर्धारित Action होता है जैसे- खरीददारी किया गया हो, Download किया गया हो, transaction किया गया हो आदि ।
CPA = विज्ञापनकर्ता का कुल खर्च ÷ सफलता पुर्वक किया गया कुल Action
CPL[Cost Per Lead]-विज्ञापन कि इस विधि मे विज्ञापन कर्ता को प्रात्येक नये Lead Generation पर pay करना होता है किसी lead generation मे किसी व्यक्ति का नाम, E-mail id, पता, contact no, आदि हो सकता है|
CPL= कुल विज्ञापन मुल्य / प्राप्त कुल नये Lead
CPV[Cost Per View]– इसका अर्थ है-मुल्य प्रति द्रिश्य, इस विधि मे विज्ञापन कर्ता को, दिखाये गये image ,video, audio या किसी प्रकार के लेख पर, निर्धारित किये गये प्रति द्रिश्य पर शुल्क देना होता है| जब कोई दर्शक किसी विज्ञापन को 30 सेकंड देखता है या उससे किसी प्रकार जुड्ता है तो उसे CPV के अंतर्गत माना जाता है।
CPV = कुल विज्ञापन लागत मुल्य / कुल द्रिश्यो की संख्या
CTR[Cost Through Rate]– जिस प्रकार CPM, CPC, CPL किसी विज्ञापन के मुल्य का पैमाना है, उसी प्रकार CTR किसी वेबसाइट पर आने वाले Traffic मापने का पैमाना है। इस विधि मे यह देखा जाता है कि किसी दिये हुए Hyperlink के द्वारा या organic search के दौरान click के माध्यम से कितना Traffic वेबसाईट पर आ रहा है।
CTR = Total Click ÷Total impression